व्यक्तित्व विकास के लिए 7 ज़बरदस्त टिप्स | 7 Powerful Tips Personality development Hindi.

personality development tips

Personality Development Tips in Hindi . 
दोस्तों आज हम बात personality development के बारे में करेंगे। की व्यक्तित्व को कैसे आकर्षक और बेहतर बना सकते है. और साथ में कौन सी ऐसी आदते है जो आपको छोड़ देनी चाहिए . और कौन सी ऐसी आदत है जो आपको अपने जीवन में उतारने की ज़रूरत है. दोस्तों personality development का मतलब है की आपका व्यक्तित्व बहुत आकर्षित तो हो लेकिन खोखला नहीं . आपको यह ध्यान रखना होगा की आपके व्यक्तित्व में बनावटीपन न हो. चलिए दोस्तों बढ़ते है आगे की तरफ और कैसे अपने जीवन में ये टिप्स को अपनाकर अपने जीवन में उचाई को पा सकते है.

7  Powerful Tips Personality development Hindi. 


personality development tips 1 

1* खुद पर विश्वास रखे। 

दोस्तों अगर आपको लाइफ कुछ भी करना है. कुछ बड़ा करना है. तो Success की जो सबसे पहली सीड़ी होती है. वह है Belive in your self अपने आप में विश्वास कीजिए .स्वामी विवेकानंद भी कहा करते थे. की पहले आपने आप में विश्वास करो . तो अगर आपको अपने लाइफ में कुछ बहुत बड़ा करना है. तो सर आपको अपने ऊपर विश्वास करना होगा . मैं ये कर सकता हूँ ये मेरे लिए है।

For Example -- संदीप माहेश्वरी जी को जब उनके ही एक रिश्तेदार ने कहा था की ये फोटोग्राफी ये सब बेकार कुछ नहीं होने वाला है. मेरा बेटा भी गया था. बॉम्बे फोटोग्राफी करने कुछ नहीं हुआ। तू भी ये सब छोड़ दे और अपने पढाई पर ध्यान दे. मेरा प्रश्न आपसे है ? की क्या होता अगर संदीप माहेश्वरी ने उनकी बात मान लिया होता और फोटोग्राफी को छोड़ कर पढाई करने लगते तो क्या आज हमलोग imazebazzar को जानते जी नहीं . संदीप माहेश्वरी जी को अपने रिस्तेदार से ज्यादा अपने आप पर विश्वास था. इसी लिए शायद आज वो सफल इंसान है. 
At last - Belive in your self. अपने आप में विश्वास करे. 

personality development tips 2 

2* धैर्य बनाये रखे। ( Be Patient )

दोस्तों आपका पेशा कुछ भी आप स्टूडेंट हो, जॉब करते हो, बिज़नेस करते हो. या आपको अपने लाइफ के जो लक्ष्य है. उसे प्राप्त करना है. पेशेंट तो रखना पड़ेगा सर. दोस्तों आपको पता है. ज्यादातर बिज़नेस सिर्फ इस लिए फ़ैल हो जाते है. की जब वो बिज़नेस करते है. तो स्टार्टिंग में तो रिजल्ट नहीं ही मिलता है. और कुछ टाइम बाद जब उनको प्रॉफिट नहीं होता। तो उनको लगने लगता है. ये बिज़नेस नहीं चलेगा और वो बिज़नेस करना छोड़ देते है. दोस्तों बात ये नहीं है की बिज़नेस नहीं चला। बात तो ये है की वे बिज़नेस को चला नहीं पाए. उनके अंदर पेशेंट की कमी थी. और वो बिज़नेस से Quit कर जाते है. 

For Example - दोस्तों मुझे लगता है. की जो सच में ब्लोग्गेर्स होते है. उनके अंदर बहुत पेशेंट होता है. जब वो ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करते है. तो स्टार्टिंग में तो रिजल्ट नहीं मिलता है. लेकिन जो रियल ब्लॉगर होते है. वो धैर्य के साथ काम करते रहते है. और वो दिन आ ही जाता है जिसका सभी ब्लॉगर को इंज़ार रहता है। यानी एक दिन उनका ब्लॉग पॉपुलर हो जाता है.

इन्हे भी ज़रूर पढ़े। धैर्य पर महान लोगो के कहे गए विचार

personality development tips 3 

3* खुश रहे। ( Be Happy )

खुश रहिए। दुनिया की हर चीज में ख़ुशी देखने का प्रयास करे. दूसरों के साथ हॅसे पर दूसरों पर कभी ना हॅसे उल्लासपूर्ण व्यक्ति की हमेशा सराहना की जाती है। हसना अच्छे व्यक्तित्व का एक हिस्सा है. दोस्तों धरती पर इंसान को छोड़ कर कोई प्राणी नहीं है. जो हस सकता है. दोस्तों जानवर नहीं हस सकते। सिर्फ इंसान ही मुस्कुरा सकता है. तो हम क्यों ना मुस्कुराये खुश रहे। दोस्तों जीवन की कैसी भी परिथिति हमें हमेशा पॉजिटिव रहना चाहिए। हमेशा हमें खुश रहना चाहिए। 
सफलता ख़ुशी के लिए चाभी नहीं, खुशिया ही सफलता की कुंजी है. अगर आप अपने कार्य से खुश है. तो आप जरूर सफल बनेंगे। By -- Albert Schweitzer 

personality development tips 4  

4* एक अच्छा श्रोता बनिए। ( Be a Good Listener )

जी हां एक अच्छा श्रोता बनिए। ज्यादातर तर लोग समझने के लिए नहीं सुनते , वे उत्तर देने के लिए सुनते है. जब वो किसी से बात करते है तो वो चुप इस लिए रहते है क्योंकि उनका बोलना का समय कब आये। वो दूसरे क्या बोल रहे है उस पर बिलकुल ध्यान नहीं देते है. 
बोलना तो ठीक है. यंहा पर आपको यह नहीं कह रहा हूँ दुसरो के सामने जब बात करे तो बिलकुल चुप रहे. जी नहीं दोस्तों। यंहा पर मेरा कहने का मतलब है की जब आप दूसरे से बात कर रहे हो तो इस बात का भी ध्यान रखे की सामने वाला क्या बोल रहा है. और बात को  समझने के बाद बोलना चाहिए। 
एक अच्छा वक्ता बनने के लिए पहले आपको एक अच्छा श्रोता बनना होगा। 
ज़्यादातर सफल व्यक्ति को मैं जानता हूँ जो बात करने से ज्यादा सुनते है। --Bernard Baruch 

Personality development tips 5  

विनम्र बने ( Be Polite )

भले ही आप प्रतिभाशाली हो , बहुत बड़े व्यक्ति हो लेकिन दोस्तों अगर आपके जीवन में विनम्रता नहीं तो आपका व्यक्तित्व कभी अच्छा नहीं हो सकता। बड़ा अहंकार करने वाले व्यक्तिओं को कोई पसंद नहीं करता।
विलियम फीदर का कहना है -- "विनम्रता दोस्त बनाने का सबसे अच्छा तरीका है." दोस्तों क्षमा करना सीखिए। जैसा माना की गलती उसकी होगी but क्षमा कीजिए और आगे बढ़िए। श्री श्री रवि शंकर-- " स्वयं को क्षमा करे और दूसरों को क्षमा करे, दुसरो की गलतियों और खुद की गलतियों को चबाते नहीं रहे. 


Personality development tips 6 


अपनी तुलना दूसरे से ना करे। Do not Compare Yourself with Other .

दोस्तों यह लाइन मुझे बहुत पसंद है. अपनी तुलना दूसरे के साथ ना करे. अपने आप को आप जैसा वैसे ही स्वीकार करे. दोस्तों जब हम दुसरो को देखते है तो मन में कही न कही ये बात होती है. हम उतने अच्छे नहीं है. जितना होना चाहिए . दोस्तों आज मैं आपको अपनी खुद की लाइफ की एक घटना सुनाता हूँ. दोस्तों मेरा नाम राजू है और मेरे दोस्त का नाम रवि है. पहले मैं आपको बता दु. रवि अमीर 😶था और मैं उसके जैसा अमीर नहीं था. 😥मैं हमेशा सोचा करता था काश उसकी तरह मैं भी अच्छे -अच्छे कपडे पहनता। काश उसकी तरह मैं भी बड़े घर में रहता और बढ़िया-बढ़िया खाना खाता। लेकिन दोस्तों जैसे-जैसे मै बड़ा होता गया मुझे समझ में आ गया की मैं जैसा भी हूँ ठीक हूँ. कुछ लोग तो मेरे से भी ख़राब स्तिथि में है. दोस्तों दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स का कहना है.
आप अपनी तुलना किसी से ना करे। आप अपनी तुलना दूसरे से कर के खुद की इंसल्ट करते है। -- बिल गेट्स 

 जरूर पढ़े - 100+ Life Changing Motivational Quotes.


Personality development tips 7 


बुरे वक्त में खुश रहना सीखे। 

दोस्तों खुश रहना भी अपने आप में एक कला है. मैं जानता हूँ जब टाइम बुरा चल रहा हो तब भी खुश रहना ये सबके बस की बात नहीं है. दोस्तों यु तो जिंदगी के दो पहलू है. पहला ख़ुशी का और दूसरा गम। दोस्तों इसी का तो नाम है. जिंदगी चाहे अमीर हो या गरीब, हर किसी के जीवन में सुख और दुःख का दौर आते-जाते रहता है. लेकिन दोस्तों जो दुःख के समय में भी खुद को खुश रखता है. असल में वही महान व्यक्ति होता है। 
मैं आपको कुछ टिप्स बताना चाहूंगा जिससे की आप अपने लाइफ में खुश रह सकते है। तो चलिए जानते है जल्दी से वो टिप्स 
1* खुद को संतुष्ट रहे। 
2 * जब प्रॉब्लम सामने आये तो उससे भागे नहीं उसे Solve करना सीखे। 
3 * दोस्तों जिस जगह पर आपको समय बिताने में अच्छा लगता है। वहाँ पर समय बिताइए।  
4 * अपने चाहने वालो के साथ समय बिताये। 
5 * दोस्तों जब आप पूरी नींद नहीं लेते हो तो आपका मन चीड़-चीड़ हो जाता है। इसलिए नींद पूरी ले। 



निवेदन : Frd... कैसा लगा आज का ये पोस्ट  7 Powerful Tips Personality development Hindi.  । हमे Comment के माध्यम से जरूर बताये। और अपने दोस्तों के साथ Whats App, Facebook पर Share करना ना भूले. Thanku ☹️☹️☹️!!



सुचना : अगर आप हमें अपना कोई आर्टिकल भेजना चाहते है. तो आप अपना  नाम और फोटो के साथ हमारे e-mail  hindiluie@gmail.com पर भेज सकते है। हम उसे रिव्यु करने के बाद इस ब्लॉग पर ज़रूर Publish करेंगे। Thanku!! Have a nice day .

Post a Comment

0 Comments