ध्यान क्या है ? ध्यान कैसे किया जाता है। Real Meditation Techniques in Hindi .



ध्यान क्या है ध्यान कैसे करे ध्यान करने के फायदे। Meditation Techniques in Hindi . दोस्तों आज हम बात ध्यान के बारे में करेंगे। ये ध्यान क्या है, इसे कैसे किया जाता है, इसको करने से क्या फ़ायदे होते है। 
Student जिनको लगता है उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता वे इस techniques की मदद से अपना ध्यान पढ़ाई पर concentration कर पाएंगे। चाहे बात student की हो या उससे बड़े की ध्यान हर उस व्यक्ति को करना चाहिए। जिसको अपना मन एक जगह पर नहीं रुकता। 
चलिए एक उदाहरण द्वारा समझने का प्रयास करते है।  मान लीजिए आप student है पढ़ाई करते हो जब आप पढ़ने बैठते हो तब तक ठीक रहता है। लेकिन जैसे ही पढ़ना शुरू करते हो, पढ़ने लगते हो आपका ध्यान कही और चला जाता है। लेकिन आप चाहते है की जब मैं पढ़ना शुरू करु तो कोई Distraction ना हो और आप आराम से पढ़ पाए। तो चलिए आज हम इसी के बारे में बात करेंगे। और फिर भी आपका कोई सवाल रह जाए तो comment में पूछ लीजिए मैं सारे सवालों का जवाब दे दूंगा।


Meditation Techniques in Hindi .

आज हम ध्यान के तीन Topic के बारे में बात करेंगे। 

*ध्यान क्या है What is Meditation ?

*ध्यान कैसे करे  How to Meditate 

*ध्यान करने के फ़ायदे Benefits of Meditation 


ध्यान क्या है?  What is Meditation .

ध्यान एक विश्राम है। यह किसी वस्तु पर अपने विचारों का केंद्रीकरण  या एकाग्रता नहीं है, बल्कि यह अपने आप में विश्राम पाने की प्रक्रिया है। ध्यान करने से हम अपने किसी भी कार्य को एकाग्रता पूर्ण कर सकते है। 
Spiritual गुरु Osho के अनुसार - "ध्यान (Meditation) अपने भीतर को साफ करने की प्रक्रिया है , ताज़ा और युवा होने का प्रयास है , जीवन को पूरी तरह जीने का प्रयास है। यदि तुम ध्यान से डरते हो , और यदि तुम बिलकुल प्रतिरोध नहीं करते , तो हो सकता है यह इस लिए है की तुम ध्यान को गंभीरता पूर्ण नहीं लेते , तुम ध्यान को ईमानदारी से नहीं लेते।"

"ध्यान का अर्थ है , ऐसी कोई संधि भीतर जब तुम तो हो जगत तो है और दोनों के बीच विचार का पर्दा नहीं है। कभी सूरज को उगते देख कर , कभी पुरे चाँद को देखकर , कभी इन शांत वृक्षों को देखकर , कभी गुलमोहर के फूलों पर ध्यान करते हुए तुम हो , गुलमोहर है सजा दुल्हन की तरह और बीच में कोई विचार नहीं है। इतना भी विचार नहीं की यह गुलमोहर का वृक्ष है , इतना भी विचार नहीं ; की फूल सुन्दर है , इतना भी विचार नहीं शब्द उठ ही नहीं रहे है अवाक , मौन , स्तब्ध तुम रह गए हो , उस घड़ी का नाम ध्यान है।"


ध्यान कैसे करे (How to Meditate)


Starting में आप 5 से 10 min हर रोज ध्यान कर सकते है। वैसे कहा जाता है। आदमी को अपने age के हिसाब से meditation करना चाहिए। जैसे अगर आपकी age 20 साल है तो आपको 1 दिन में 20min meditation करना चाहिए।  


ध्यान करने के कुछ आसान तरीके


1* किसी शांत जगह पर आराम से बैठ जाये। कोई अच्छा म्यूजिक चला ले जो आप पसंद करते हो और अपनी सांसो को काउंट करे। शुरुआती में आप 5 से 10 min कर सकते है फिर आप धीरे - धीरे टाइम को बढ़ा सकते है। 

2* आप अपने घर के किसी दीवार पर कोई Point बनाकर उसे लगातार 10min तक देखे। ध्यान करने का ये भी सरल तरीका है। 

3* हर काम जो भी आप कर रहे है। खाना खा रहे है , पढ़ रहे है , लिख रहे है ,  चल रहे है कुछ भी कर रहे है उसे पूरे Concentration से करे। ग़ौर करते रहे की कहीं आपका दिमाग कुछ और तो सोचने नहीं लगा। 


4* अच्छे तरीके से बैठ जाये जिससे आपको बैठने में कोई दिक्कत ना हो। शरीर के हर अंग को तनाव मुक्त करे. और महसूस करे की आपका मन और शरीर से सब तनाव साँस के साथ बाहर निकल रहा है. और अगर शरीर के किसी भी अंग में दर्द करता हो या कोई बीमारी हो तो कल्पना करे की आपका दर्द पैरो के रास्ते शरीर से बाहर निकल रहा है। ऐसा करने से आपका शरीर धीरे -धीरे ठीक होने लगेगा। 


5* शुरुआत में ध्यान करने के लिए कोशिश करे दिमाग शांत हो। क्योंकि अगर ज्यादा इधर - उधर के विचार दिमाग में आते रहेंगे तो ध्यान करने में Problem आ सकती है। 



10min Meditation Video for Relaxation 



ध्यान के फ़ायदे। Meditation Benifit In Hindi .

ध्यान से हम अपने दिमाग में आने वाले अनेक विचार को रोक सकते है। तथा mind को शांत कर सकते है। 


ऐसा कहा जाता इंसान का दिमाग अपार शक्तियों का भंडार है. और ध्यान के द्वारा आप सोइ हुई शक्तियों को बढ़ा सकते है। 

महान Spiritual Guru ओशो के अनुसार अगर आप अपने जीवन को पूर्णतः से जीना चाहते है तो ध्यान करे। 

ध्यान से आप तनाव मुक्त जीवन जीते है। 

आप अपना काम समय पर पूरा कर सकते है। 

शरीर ज्यादा Healthy रहता है। 

नींद अच्छी आती है। 

छात्र कम समय में अच्छी पढ़ाई कर पाते है। 



इसे भी ज़रूर पढ़े।  ( Must Read ) 


mahatma-buddha-what-is-the-value-of-your-life-motivational-story-in-hindi.

जब एक आदमी ने महात्मा बुद्ध से पूछा आख़िर जीवन का मूल्य क्या है ? 





 जब 
बेटी ने अपने पिता से कहा, की मैं अपनी जिंदगी से परेशान हो चुकी हूँ। 







निवेदन: ध्यान क्या है ? ध्यान कैसे किया जाता है। आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमें comment के जरिए अपना feedback ज़रूर दे. जिससे हम आगे और भी बढ़िया पोस्ट लिख सके। 


अगर आप हमें अपना कोई आर्टिकल भेजना चाहते है. तो आप अपना  नाम और फोटो के साथ हमारे e-mail -: hindiluie@gmail.com पर भेज सकते है। हम उसे रिव्यु करने के बाद इस ब्लॉग पर ज़रूर Publish करेंगे। Thanku!! Have a nice day .


Post a Comment

0 Comments